NCERT Hindi Class 10 Chapter 3 Topi Shukla CBSE Board Sample Problems Short Answer (For CBSE, ICSE, IAS, NET, NRA 2022)

Get top class preparation for CBSE/Class-10 right from your home: get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CBSE/Class-10.

1 बूढ़ी नौकरानी सीता के साथ टोपी के संबंधों पर प्रकाश डालिए।

उत्तर-इफ्फ़़न के मुरादाबाद जाने के बाद टोपी अकेला पड़ गया था। नए कलेक्टर के लड़कों के साथ उसकी दोस्ती न हो सकी थी। घर के सदस्य टोपी की भावनाओं को नहीं समझते थे। अपना अकेलापन दूर करने के लिए उसे बूढ़ी नौकरानी सीता ही दिखाई दी। परिवार के लोग सीता की तरह उसे भी डापटते थे। अब डापट-मार खाकर वह सीता के पास ही जाता था। उसके प्यार भरे बोल टोपी के दु: ख को कम कर देते थे।

2 टीपी इफ्फ़़न से अपनी दादी क्यों बदलना चाहता था?

उत्तर- इफ्फ़़न की दादी टोपी से बहुत प्यार करती थीं। उनका स्वभाव बहुत नरम था, उनकी बोली टोपी को बहुत अच्छी लगती थी और वे टोपी को कहानियाप भी सुनाती थीं। दूसरी ओर टोपी की दादी का स्वभाव सख्त था। वे हमेशा टोपी को डापटती-फटकारती रहती थीं और कभी भी उससे प्यार से बात नहीं करती थीं। वे टोपी को इफ्फ़़न के घर जाने से भी रोकती थीं। इसलिए टोपी इफ्फ़़न से अपनी दादी को बदलना चाहता था।

3 रामदुलारी ने टोपी को क्यों मारा? उस मार का टोपी पर क्या प्रभाव पड़ा?

उत्तर-एक दिन खाने की मेज़ पर टोपी ने अपनी माप रामदुलारी को ‘अम्मी’ कह कर पुकारा। टोपी के मुख से अम्मी शब्द सुनकर घरवालों के होश उड़ गए। उनकी परंपराओं की दीवार डोलने लगी। सभी की आपखे टोपी पर जम गई। जब टोपी ने यह बताया कि यह शब्द उसने अपने दोस्त इफ्फ़़न के घर से सीखा है, तो रामदुलारी ने टोपी को बहुत मारा। मार खाकर भी टोपी ने इफ्फ़़न के घर जाना नहीं छोड़ा।

Developed by: