NCERT Hindi Class 10 Chapter 14 Girgit CBSE Board Sample Problems Long Answer (For CBSE, ICSE, IAS, NET, NRA 2022)

Get unlimited access to the best preparation resource for CBSE/Class-10 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CBSE/Class-10.

1 किस कील-वील से उपगली छील ली होगी, ऐसा ओचूमेलाव ने क्यों कहा?

उत्तर- कहा जाता है कानून अंधा होता है उसे सबूत चाहिए होते हैं बिना सबूत के न्याय नहीं दिलाया जा सकता। गिरगिट कहानी में ख्यूक्रिन सुनार को काटने वाले कुत्ते और उसके मालिक को सजा व हर्जाना दिलाना की उठापठक चल रही हैं। लगता है कि कुत्ते और मालिक को कठोर सजा मिल कर ही रहेगी तभी पता चलता है कि यह कुत्ता तो जनरल झिगालाव का है। ओचूमेलाव तत्काल पाला बदल लेता हैं और ख्यूक्रिन को डापटते हुए कहता है कि तुम इतने लंबे तगड़े हो यह छोटा सा कुत्ता तुम्हारी अंगुली तक पहुपचा कैसे? जरूर तुमने किसी कील-वील से अंगुली छील ली होगी। हर्जाना ऐठने के लिए चाल चल रहे हो।

2 कहानी के मुख्य पात्र ओचूमेलाव को बार-बार गर्मी सर्दी लगने की घटना का कथा विस्तार में क्या योगदान हैं?

उत्तर-किसी भी कथा की सफलता के लिए विभिन्न आवश्यक कारक होते हैं जैसे विषय-वस्तु शीर्षक संवाद भाषा शैली चरित्र आदि यह कथा इस सभी तत्वों के श्रेष्ठतम संयोजन के कारण सफल और प्रभावशाली रही हैं। अंतोन चेखब ने 1884 में लिखी अपनी कहानी में रूस के जारशाह का वर्णन करते समय भाई भतीजावाद, चापलुसी, भ्रष्टाचार का बखूबी वर्णन किया है। इंस्पेक्टर ओचूमेलाव का ओवरकोट पहनना और उतारना उसके बदलते चरित्र मनोभावों हाव भाव को सटिक व्यक्त का रूपक हैं। ओवरकोट पहनकर निकलना उसके प्रभाव दबदबे को दर्शाना के लिए वर्णित किया गया है। लेकिन कुत्ता जनरल साहब का है यह पता चलते ही गबराहट के कारण उसे गर्मी लगने लगती है तुरन्त सिपाही से कोर्ट उतरवाने को कहता हैं। इस प्रकार ओवरकोट के वर्णन से कहानी मनोरंजक तत्व सहज उपलब्ध होते हैं।

3 गिरगिट कहानी सामाजिक विसंगतियों का आईना है स्पष्ट कीजिए

उत्तर- 1884 में रूस में लिखी अंतोन चेखब की कहानी गिरगिट अपने समय और समाज की कड़वी सच्चाई प्रस्तुत करती है। कहानी के आरंभ में ही इंस्पेक्टर ओचूमेलाव को आता देखकर लोगों का छिप जाना उसके भ्रष्ट होने का सबूत हैं। कुत्ते को अपराधी घोषित करके उसके मालिक से जुर्माना वसुलना लेकिन बड़े अधिकारी का कुत्ता पता चलते ही ख्यूक्रिन को सजा देना और कुत्ते को जनरल साहब के भाई के पास भेजते समय कहना नहीं भूलता कि कहना यह मेने भिजवाया है, चाटूकारिता को ही दर्शाता है। ख्यूक्रिन का अपने भाई के भी पुलिस में होने की बात कह कर प्रभाव डालने का प्रयास भाई भतीजावाद का उपर्युक्त उदाहरण हैं। आज के 21 वीं सदी के भारतीय समाज में भी ऐसे उदाहरण देखने को मिलते हैंं।

4 ख्यूक्रिन का परिचय लिखिए।

उत्तर- वह पेशे से सुनार था। कहीं से वापस आते समय उसके दाहिने हाथ उंगली में कुत्ते ने काट लिया था और उसने की कुत्ते की टांग पकड़ ली थी। वह कुत्ते को अपराधी घोषित करने के लिए विभिन्न तर्क प्रस्तुत कर रहा था। अपना काम न कर पाने की स्थिति में मुआवजा दिलाने की प्रार्थना कर रहा था। जब भी स्थिति अपने विपरीत जाते दिखती वह कई तरह से प्रयास करता। अपने भाई के भी पुलिस में होने की बात कहकर प्रभाव डालने का प्रयास किया। कहानी के अंत में भीड़ ने उसका मजाक बनाया क्योंकि कुत्ते ने उसकी उंगली काटी और वही अपराधी घोषित हुआ।

5 ओचूमेलाव की चारित्रिक विशेषताएप लिखिए

उत्तर- ओचुमेलाव नया ओवर कोट पहने गुजरा तो सभी लोग छिप गए क्योंकि लोगों को उसके व्यवहार से भय लगता था, वह भ्रष्ट अधिकारी है। वह कहानी गिरगिट का मुख्य पात्र है और गिरगिट जैसा ही चरित्र रखता है। वह स्वार्थी है हमेशा अपनी भलाई का ही निर्णय लेता है चाहे अपराधी बचे या छूट जाए। अवसरवादी भी है कुत्ते को जनरल साहब के भाई के पास भेजते समय कहना नहीं भूलता कि कहना यह मैंने भिजवाया है। अस्थिरता उसकी प्रवृत्ति में है। कभी कुत्ते को तो कभी ख्यूक्रिन को अपराधी घोषित कर देता है।

Developed by: