NCERT Hindi Class 10 Chapter 17 Kartoos CBSE Board Sample Problems Long Answers (For CBSE, ICSE, IAS, NET, NRA 2022)

Glide to success with Doorsteptutor material for CBSE/Class-10 : get questions, notes, tests, video lectures and more- for all subjects of CBSE/Class-10.

1 कारतूस पाठ के आधार पर सोदाहरण सिद्ध कीजिए कि वज़ीर अली नीतिकुशल योद्धा था।

उत्तर-कंपनी के वकील का कत्ल कर जंगलों के रास्ते आगे बढ़कर अंग्रेजों को चकमा दे परेशान किया सीधा हमला न करके नेपाल जाकर ताकत बढ़ाने की योजना बनाई। शाहे ज़मा को आक्रमण करने का निमंत्रण दिया। दो तरफा हमले से दुश्मनों को परास्त कर अवध पर कब्जा किया।

2 कारतूस एकांकी के नायक की चारित्रिक विशेषताएप लिखिए।

उत्तर-कारतूस एकांकी में वजीर अली एक सच्चे नायक हैं क्योंकि उनके भीतर सच्चा देशभक्त छुपा हुआ है। वे वीर साहसी निर्भीक और जापबाज योद्धा हैं।

3 सआदत अली वजीर अली से नफरत क्यों करता था?

उत्तर-नवाब आसिफउद्दौला के यहाप लड़के की कोई उम्मीद नहीं थी। वजीर अली की पैदाइश को सआदत अली ने अपनी मौत ख्याल किया। अवध की गद्दी नहीं मिली थी।

4 सआदत अली व अंग्रेजों की वज़ीर अली के विषय में क्या धारणा थी?

उत्तर-सआदत अली वज़ीर अली को अपनी मौत मानता था। कर्नल उसे जापबाज सिपाही कहता है क्योंकि उसने साहस पराक्रम के साथ अंग्रेजों का सामना किया। कर्नल के सामने पहुपचकर दस कारतूस लेना अपना परिचय निर्भीकतापूवर्क देना उसकी बहादुरी के उदाहरण हैं।

5 वकील का काम तमाम किसने और क्यों कर दिया?

उत्तर-वकील ने शिकायत की परवाह नहीं की उल्टा उसे बुरा-भला सुना दिया। वजीर अली के तो दिल में यूप भी अंग्रेजों के खिलाफ नफरत कूट-कूट कर भरी है उसने खंजर से वकील का काम तमाम कर दिया।

Developed by: