NCERT Class 9 Hindi Chapter 5 Part 1 कक्षा 9 एनसीईआरटी पाठ-5

Download PDF of This Page (Size: 169K)

प्रश्न 1 कवि ने गाँव को ’हरता जन मन’ क्यों कहा है?

उत्तर -गँाव का वातावरण अत्यंत मनमोहक है। यहाँ प्रकृति का सौंदर्य सभी लोगों के मन को अच्छा लगता है। इसलिए कवि ने गाँव को ’हरता जन मन’ कहा है।

प्रश्न 2 कविता में किस मौसम के सौंदर्य का वर्णन है?

उत्तर -प्रस्तुत कविता में कवि ने सरसों के पीले फूल के खिलने का वर्णन किया है, जोकि वसंत ऋतु में ही खिलते हैं। इस मौसम में चारो तरफ़ हरियाली होती है। अत: कवि ने वसंत ऋतु के सौंदर्य का वर्णन किया है।

प्रश्न 3 -गाँव को ’मरकत डिब्बे सा खुला’ क्यों कहा गया है।?

उत्तर -’मरकत, पन्ना नामक रत्न को कहते हैं जिसका रंग हरा होता है। मरकत के खुले डिब्बे से सब कुछ साफ़-साफ़ दिखता है। मरकत के हरे रंग की तुलना गाँव की हरियाली से की गई है। गाँव का वातावरण भी मरकत के खुले डिब्बे के समान हरा भरा तथा खुला-खुला सा लगता है। इसलिए गाँव को ’मरकत डिब्बे सा खुला’ कहा गया है।

प्रश्न 4 -अरहर और सनई के खेत कवि को कैसे दिखाई देते हैं?

उत्तर - अरहर और सनई के खेत कवि को सोने की किंकणियों (करधनी) के समान प्रतीत होते हैं।

प्रश्न 5

भाव स्पष्ट कीजिए

(क)

बालू के साँपो से अंकित

गंगा की सतरंगी रेती

उत्तर - प्रस्तुत पंक्तियों में गंगा नदी के तट वाली ज़मीन को सतरंगी कहा गया है। रेत पर टेढ़ी-मेढ़ी रेखाएँ हैं, जो सूरज की किरणों के प्रभाव से चमकने लगती हैं। ये रखाएंँ टेढ़ी चाल चलने वाले साँपों के समान प्रतीत होती हैं।

(ख)

हँमुख हरियाली हिम-आतप

सुख से अलसाए-से सोए

उत्तर - इन पंक्तियों में गाँव की हरियाली का वर्णन प्रस्तुत किया गया है। हँसते हुए मुख के समान गाँव की हरियाली सर्दियों की धूप में आलस्य से सो रही प्रतीत होती है।